Click here to join us for the 14th Annual A Walk to Believe on September 7, 2024.

Connect

सामाजिक सुरक्षा लाभ

सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण

विकलांगताओं के साथ जी रहे व्यक्तियों को सहयोग देने वाले दो मुख्य सामाजिक सुरक्षा (सोशल सिक्यॉरिटी) कार्यक्रम हैं सामाजिक सुरक्षा अशक्तता बीमा (सोशल सिक्यॉरिटी डिसेबिलिटी इंश्योरेंस, SSDI), और संपूरक सुरक्षा आय (सप्लीमेंटल सिक्यॉरिटी इनकम, SSI)।

आपको विकलांगता से पीड़ित होते ही जल्द-से-जल्द SSDI और SSI, दोनों के लिए आवेदन कर देना चाहिए। संभव है कि आप एक के लिए पात्र हों और दूसरे के लिए नहीं।

निर्णय प्राप्त होने में कई माह या एक वर्ष से भी अधिक का समय लग सकता है, जो इस पर निर्भर है कि आपके चिकित्सा रिकॉर्ड पाने में कितना समय लगता है। आपके लाभ कितनी जल्दी आरंभ होंगे यह बात कई बातों पर निर्भर है, जैसे आपकी विकलांगता की तारीख, विकलांगता हेतु आवेदन की दिनांक, और आप किस-किस प्रकार के लाभों के लिए योग्य हैं।

सामाजिक सुरक्षा विकलांगता बीमा (सोशल सिक्यॉरिटी डिसेबिलिटी इंश्योरेंस, SSDI)

सामाजाकि सुरक्षा विकलांगता बीमा आपकी कार्य करने की असमर्थता पर आधारित होता है। आप पहले जो कार्य करते थे यदि आप वह कार्य नहीं कर सकते हैं और यदि यह निर्णय होता है कि आप आपकी चिकित्सीय स्थिति(यों) के कारण अन्य कार्य के लिए समायोजन नहीं कर सकते हैं, तो आपको सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत विकलांग माना जाता है।

आरंभिक SSDI दावों के एक बड़े प्रतिशत को अस्वीकार कर दिया जाता है। हालांकि, अपील प्रक्रिया के तीन स्तर होते हैं। किसी भी स्तर पर सफल होने के लिए, आवेदक को अशक्तकारी स्थिति का चिकित्सीय प्रमाण प्रदान करना होता है। इस प्रमाण का सर्वोत्तम स्रोत आवेदक का चिकित्सक है, न कि आवेदक।

विकलांगता लाभों हेतु योग्य होने के लिए अशक्तता की परिभाषा संतुष्ट करने के साथ-साथ, यह भी आवश्यक है कि आपने सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत पर्याप्त समय तक कार्य किया हो, और आपकी कार्यावधि बहुत पुरानी न हो। यह आवश्यक है कि व्यक्ति ने विकलांगता से ठीक पहले कम-से-कम 5 से 10 वर्ष कार्य किया हो और FICA कर चुकाए हों। यह आवश्यक है कि विकलांगता या विकार का कम-से-कम 12 माह बने रहना अपेक्षित हो।

SSDI लाभ ऐसे कर्मियों के लिए उपलब्ध हैं जो ऐसी “चिकित्सक द्वारा निर्धारण-योग्य” विकलांगताओं से ग्रस्त हैं जो उन्हें नौकरी पर बने रहने या कोई भी “उल्लेखनीय रूप से लाभदायक गतिविधि” करने से रोकती हैं। यह ऐसे कर्मियों का एक सुरक्षा चक्र है जिन्हें विकलांगों के लिए अमेरिकन अधिनियम (अमेरिकन्स विद डिसेबिलिटी एक्ट, ADA) में वर्णित “उचित समायोजन” नामक समायोजनों एवं अनुकूलनों से सहायता नहीं मिल सकती है।

इसके अतिरिक्त, विकलांगता के साथ जी रहे ऐसे व्यक्ति जिसकी आयु 65 वर्ष से कम हो, को सामाजिक सुरक्षा की ओर से 24 माह तक विकलांगता लाभ मिलने चाहिए, उसके बाद ही वह मेडिकेयर (Medicare) के लिए पात्र हो सकता है।

संपूरक सुरक्षा आय (सप्लीमेंटल सिक्यॉरिटी इनकम, SSI)

संपूरक सुरक्षा आय एक कार्यक्रम है जो सीमित आय एवं संसाधनों वाले लोगों को मासिक भुगतान प्रदान करता है।

SSI उन लोगों के लिए है जिनकी आयु 65 वर्ष या अधिक है, और किसी भी आयु वाले ऐसे लोगों के लिए है जो दृष्टिहीन हैं या जो विकलांगताओं से पीड़ित हैं, इनमें बच्चे भी शामिल हैं।

SSI पाने के लिए यह आवश्यक है कि आप:

  • 65 वर्ष या इससे अधिक की आयु के हों
  • पूर्ण या आंशिक रूप से दृष्टिहीन हों; या
  • किसी ऐसी चिकित्सीय स्थिति/विकलांगता से ग्रस्त हों जो आपको कार्य करने से रोकती हो और उसका एक वर्ष से अधिक तक बने रहना या मृत्यु का कारण बनना अपेक्षित है

SSI लाभ आपके कार्य इतिहास या किसी अन्य परिजन के कार्य इतिहास पर आधारित नहीं होते हैं। अधिकांश राज्यों में SSI के अधिकांश लाभार्थियों को अस्पताल में ठहराव, चिकित्सक के शुल्क, दवाओं, और अन्य स्वास्थ्य देखभाल लागतों के लिए मेडिकेड (Medicaid) कवरेज भी मिल सकती है।

SSI के लाभार्थी कैलिफ़ोर्निया छोड़कर बाकी हर राज्य में फ़ूड स्टाम्प्स प्राप्त करने के भी पात्र हो सकते हैं क्योंकि कैलिफ़ोर्निया राज्य संघीय SSI भुगतान में धन डालता है।

आपकी पात्रता का निर्धारण करते समय, आपकी आय की गणना की जाती है, जो आप द्वारा अर्जित धन, आपके सामाजिक सुरक्षा लाभों, आपकी पेंशनों, और किसी अन्य से आपको मिलने वाली वस्तुओं, जैसे भोजन एवं आश्रय, के मूल्य पर आधारित होती है। आप कहां रहते हैं इसका आय की राशि पर प्रभाव पड़ता है, क्योंकि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियम हैं।

यदि आपके संसाधनों (आपके स्वामित्व वाली वस्तुओं) का मूल्य एक व्यक्ति के मामले में $2,000 या विवाहित एवं साथ रह रहे दंपती के मामले में $3,000 से अधिक नहीं है तो आप SSI पाने के पात्र हो सकते हैं। आपके स्वामित्व वाली हर वस्तु इसमें नहीं गिनी जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने स्वामित्व वाले घर में रहते हैं तो SSI उसे नहीं गिनता है, और आमतौर पर वह आपकी कार को भी नहीं गिनता है।

हालांकि, नकदी, बैंक खातों, स्टॉक (शेयर) और बॉन्ड को इस गिनती में शामिल किया जाता है।

SSI पाने के लिए यह भी आवश्यक है कि आप ऐसे किसी भी अन्य सरकारी लाभ हेतु आवेदन करें जिसके आप पात्र हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आपको SSI मिलता है, तो आमतौर पर आपको संपूरक पोषण सहायता कार्यक्रम (सप्लीमेंटल न्यूट्रीशन असिस्टेंस प्रोग्राम, SNAP), और मेडिकेड से भी लाभ मिल सकते हैं। मेडिकेड चिकित्सक एवं अस्पताल के शुल्क चुकाने में सहायता करता है, और SNAP भोजन का भुगतान करने में सहायता करता है।

SSI कार्यक्रम की फंडिंग सामान्य राजस्व (जनरल रेवेन्यू) द्वारा की जाती है। इसे संघीय बीमा अंशदान अधिनियम (फ़ेडरल इंश्योरेंस कॉन्ट्रीब्यूशन्स एक्ट, FICA) के अंतर्गत रोके गए सामाजिक सुरक्षा करों से फंडिंग नहीं मिलती है।

अतिरिक्त सहायता के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रशासन की वेबसाइट पर जाएं और अपना सबसे नज़दीकी सामाजिक सुरक्षा कार्यालय ढूंढें।

सामाजिक सुरक्षा कार्यालय जाने की बजाय, आप प्रक्रिया आरंभ हेतु 1-800-772-1213 पर कॉल करके टेलीफोन इंटरव्यू की भी व्यवस्था करवा सकते हैं।

अन्य राज्यों में स्थित पुनर्वास केंद्रों में स्थानांतरित किए जा रहे लकवाग्रस्त व्यक्ति भी ऊपर बताए गए नंबर का उपयोग करके अपने गृह राज्य में टेलीफोन इंटरव्यू की व्यवस्था करवा सकते हैं।

अपील करने की प्रक्रिया

आवश्यक नहीं कि सामाजिक सुरक्षा से लाभ पाना या अपने पास बनाए रखना हमेशा आसान ही हो। यदि उक्त एजेंसी यह निर्णय लेती है कि आप लाभों के पात्र नहीं हैं, या पहले थे पर अब नहीं हैं, या यह कि आपके भुगतानों की राशि बदली जानी चाहिए, तो आपको निर्णय के स्पष्टीकरण वाला एक पत्र आएगा।

यदि आप निर्णय से सहमत नहीं हैं, तो आप उनसे आपके मामले पर पुनर्विचार करने को कह सकते हैं। यदि आप अपील करना चाहते हैं, तो आपको पत्र मिलने के दिनांक से 60 दिनों के अंदर-अंदर लिखित में अनुरोध करना होगा। अपील के चार स्तर होते हैं।

पुनर्विचार का अर्थ आपके दावे की किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा संपूर्ण समीक्षा से है जिसने मूल निर्णय में भाग नहीं लिया था। वह व्यक्ति मूल निर्णय लिए जाते समय प्रस्तुत किए गए समस्त साक्ष्यों पर, और जो भी नए साक्ष्य हों उन पर, विचार करेगा।

यदि आप पुनर्विचार से असहमत हैं, तो आप सुनवाई की मांग कर सकते हैं। सुनवाई किसी ऐसे प्रशासनिक विधि न्यायाधीश द्वारा की जाएगी जिसने आपके मामले के प्रथम निर्णय या पुनर्विचार में कोई भाग नहीं लिया था। आप और आपका प्रतिनिधि, यदि आपके पास हो तो, सुनवाई में आ सकते हैं और अपने मामले का स्पष्टीकरण दे सकते हैं। आप आपकी फ़ाइल में मौजूद किसी भी चीज़ पर ग़ौर कर सकते हैं और नई जानकारी दे सकते हैं।

यदि आप सुनवाई के निर्णय से असहमत हैं, तो आप सामाजिक सुरक्षा की अपील परिषद (अपील्स काउंसिल) द्वारा समीक्षा किए जाने की मांग कर सकते हैं। अपील परिषद समीक्षा के सभी अनुरोधों पर विचार करती है, पर यदि उसका यह मानना हो कि सुनवाई वाला निर्णय सही था तो वह अनुरोध अस्वीकार भी कर सकती है।

यदि अपील परिषद आपके मामले की समीक्षा करने का निर्णय लेती है, तो या तो वह स्वयं आपके मामले पर निर्णय लेगी या फिर उसे अतिरिक्त समीक्षा के लिए प्रशासनिक विधि न्यायाधीश को लौटा देगी।

यदि आप अपील परिषद के निर्णय से असहमत हैं, या यदि अपील परिषद आपके मामले की समीक्षा नहीं करने का निर्णय लेती है, तो आपका अंतिम विकल्प यह है कि आप किसी संघीय जिला न्यायालय में अभियोग दायर करें।

चूंकि इनके नियम जटिल हैं, अतः कई आवेदक सामाजिक सुरक्षा कानून में विशेषज्ञता रखने वाले अधिवक्ताओं की सेवाएं लेते हैं। संभव है कि राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा दावाकर्ता प्रतिनिधि संगठन (नेशनल ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ सोशल सिक्यॉरिटी क्लेमेंट्स रेप्रेज़ेंटेटिव्स) इस प्रकार के स्थानीय अधिवक्ता सुझा सके।

SSI, SSDI, या अन्य विकलांगता लाभ कार्यक्रमों के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए, निकटतम सामाजिक सुरक्षा कार्यालय से संपर्क करें।

संसाधन

यदि आप सामाजिक सुरक्षा लाभ के बारे में अधिक जानकारी तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यावसायिक कार्यदिवसों पर सोमवार से शुक्रवार, ईटी समय सुबह 7:00 बजे से रात 12:00 बजे (मध्यरात्रि) तक टोल-फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।

स्रोत: सामाजिक सुरक्षा प्रशासन, ऑल्सअप, इंक. (Allsup, Inc.)